Friday 3 August 2012

वेणुधर रौतिया समाज रत्न अवार्ड से सम्मानित होंगे

हरिभूमि , 3 अगस्त 2012



दिनांक 3 अगस्त, 2012 : 


7 अगस्त 2012 को अंग्रेजों : भारत छोड़ों दिवस एवं भारतीय धरोहर दिवस के उपलक्ष्य  में विश्व मित्र परिवार दिल्ली द्वारा विश्व के नवनिर्माण में मानवीय मूल्यों की आवश्यकता विषय पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय संगोष्टी एवं अखिल भारतीय विश्व स्तरीय आठंवा समाज रत्न सम्मान समारोह में वेणुधर रौतिया को निशुल्क विधिक सेवा के लिए समाज रत्न अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा. 

विश्व मित्र परिवार का मुख्य उद्देश्य भारत की विलक्षण प्रतिभाओं की खोज कर उनका सम्मान करना रहा हैं. जनता के कल्याण के लिए असाधारण,प्रकृति, पर्यारण और वर्तमान परिस्थितियों में मानवीय मूल्यों के संवर्धन हेतु संकल्पित हैं.

श्री रौतिया वर्तमान में छत्तीसगढ़ विधान सभा में अनुसन्धान  एवं सम्मलेन शाखा में कार्यरत हैं. इसके साथ ही शासकीय जे. यो. महाविद्यालय रायपुर के विधि संकाय में आनरेरी आतिथ्य प्राध्यापक के रूप में भी विगत दो वर्ष से अपनी सेवाएँ दे रहे हैं. इसके आलावा इनके निर्देशन में विधि शिक्षया पर केन्द्रित अंतर्राष्ट्रीय रिसर्च जर्नल नव प्रवाह का नियमित प्रकाशन किया जा रहा हैं. दूरदर्शन रायपुर के नियमित कार्यक्रम हम, आप और कानून विषय पर सचालन का कार्य करते हुए विधि को आम जनता तक पहुँचाने का कार्य कर रहे हैं. श्री रौतिया को अनेक प्रादेशिक एवं राष्ट्रीय विधिक विषय पर केन्द्रित सेमिनार, वर्कशॉप में बतौर रिसोर्स पर्सन के रूप में आमंत्रित किया जा चूका हैं.

अभावों के पथ पर संघर्ष करते हुए श्री रौतिया ने जो सफलता की गाथा लिखी है, वह निश्चित रूप से प्रेरणाकारी हैं. उन्होंने अपने ज्ञान से विधिक शिक्षया के माध्यम से समाज को जो लाभान्वित करने का पुनीत प्रयास किया हैं वह भी अनुकरणीय है. वे अपनी विधि शिक्षया का उद्देश्य भी इस बात को मानते हैं की कमजोर, पीड़ित और दलित वर्गों को विधिक ज्ञान से लाभान्वित कर सके. उनकी इस उदार भावना को दृष्टिगत रखते हुए समाज रत्न अवार्ड प्रदान किया जा रहा है .

दूरभाष : 09752024287




  














           

No comments:

Post a Comment